वंदे भारत मिशन’ के तहत कनाडा से प्रवासी बिहारियों की घर वापसी

वंदे भारत मिशन’ के द्वितीय चरण के तहत सोमवार को विदेश में फंसे प्रवासी बिहारियों की घर वापसी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सोमवार को गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहला विमान वाराणसी से विदेश में फंसे रहे बिहारियों को लेकर आएगा। इस विमान से पहले दिन कनाडा से प्रवासी बिहारी गया आएंगे। उन्हें लेकर आ रहा एयर इंडिया का विशेष विमान नई दिल्ली से वाराणसी होते हुए गया पहुंचेगा।

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार कनाडा से आने वाले पहले विमान से लगभग 50 प्रवासी बिहारी गया आएंगे। इन प्रवासियों के आवासन के लिए बोधगया में चिन्हित होटलों, गेस्ट हाउस व मोनॉस्ट्री की रविवार को जाच की गई। स्वागत समिति एवं निबंधन पदाधिकारी व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मो. नौशाद आलम ने बताया, गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान के आगमन से पहले की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी प्रवासियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद उनके सामान को सैनिटाइज्ड किया जाएगा।

मेडिकल टीम की जांच के दौरान अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध मिला तो उसे एंबुलेंस से तुरंत अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज भेज दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर प्रवासियों को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराने के लिए घेरा बनाया गया है। आने वाले सभी प्रवासी बिहारियों के कागजातों की जाच की जाएगी। वहीं प्रवासियों के स्वागत के लिए बोधगया होटल एसोसिएशन भी पूरी तरह तैयार है। अध्यक्ष ने कहा, प्रवासी बिहारियों का स्वागत-सत्कार ‘अतिथि देवो भव’ की तर्ज पर किया जाएगा ।

Source: Dainik Jagaran