गया में जिस तरह कोरोना का प्रकोप फैल रहा है, उस से हम अछुते नही हैं। पर हमारे गया में कही भी किसी को सोशल डिस्टेन्सींग का पालन करते नहीं देखा जा रहा है। चाहे वह गया की तंग सड़के हो या फिर मकान । सब तरफ़ लाक्डाउन का उल्लंघन हो रहा है । गया में मल्टी स्टोरिज बिल्डिंग यानी अपार्टमेंट का भी यही हाल है, जहाँ सैकड़ों लोग रहते हैं। किन्ही के आने जाने पर पाबंदी नही है ।

कई अपार्टमेंट में गार्ड तक नहीं

अपना गया ज़िला दिन प्रतिदिन विकसित कर रहा है । पर दुर्भाग्य यह है कि अभी तक कई अपार्टमेंट में सुरक्षा गार्ड नही हैं। कौन आता है, कौन जाता है, यह खबर रखने वाला कोई भी मौजूद नहीं है । गया में लॉकडाउन के कारण कई अपार्टमेंट बन्द थे, जिनमे आये दिन चोरी की घटनाये हमने समाचार में सुनी। पर फिर भी किसी को इसकी कोई फ़िकर नही है। अपार्टमेंट के मालिक अपने दिशा निर्देशों का भी पालन नही करते हैं।

सुरक्षा संसाधनों की कमी है कई अपार्टमेंट में

लोग जहाँ सुरक्षा को देख कर अपार्टमेंट में रहना पसंद करते हैं, वही गया में ये सब कुछ नहीं मिल रहा । अधिकांश में छोटा अग्निशामक यंत्र जिसको fire extinguishers भी कहते हैं, उपलब्ध नही है। पार्किंग से कई गाड़ियाँ तक चोरी हो जाती है । CCTV कैमरा या तो ख़राब है, नही तो मौजूद ही नही होता है। कुछ अनहोनी घटना हो जाने पर जवाबदेही किसकी होगी?

Source: Apna Gaya